पित्त की पथरी के लिए असरकारी Home remedies


पित्त  की पथरी के लिए असरकारी Home remedies :- Cholesterol in bile और बिलरुबिन की मात्रा ज्यादा हो जाने पर पथरी का निर्माण होता है।  BILE  की पथरी को घरेलू उपचार के माध्यम से ठीक किया जा सकता है।

BILE  की पथरी के लिए उपाय (Measures for bile stones)







BILE  में पथरी का बनना एक भयंकर पीड़ादायक रोग है।  BILE  में कोलेस्टॉल और पिग्मेन् नामक दो तरह की बनती है। लेकिन लगभग अस्सी प्रतिशत पथरी कोलेस्ट्रॉल से ही बनती हैं।  BILE  लिवर में बनता है और इसका भंडारण गॉल ब्लैडर में होता है। यह  BILE  फैट युक्त भोजन को पचाने में मदद करता है। लेकिन जब  BILE  में कोलेस्ट्रॉल और बिलरुबिन की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो पथरी का निर्माण होता है।  BILE  की पथरी को घरेलू उपचार के माध्यम से ठीक किया जा सकता है। 



1. सेब का रस और सेब साइडर सिरका (Apple juice and apple cider vinegar)


बेशक, सेब डॉक्टर को दूर रखने में मदद करता है। इसलिए एक गिलास सेब के रस में सेब साइडर सिरका का एक बड़ा चम्मच मिलाकर नियमित रूप दिन में एक बार सेवन करना चाहिए। सेब में मेलिक एसिड होता है जो  BILE  पथरी नरमी में सहायता करता है और सिरका पत्थर के कारण कोलेस्ट्रॉल बनाने से लीवर को रोकता है। यह एक  BILE  की पथरी के हमले के दौरान दर्द को कम करने एक त्वरित उपाय है। 



2. नाशपती (Nashti)


नाशपती  BILE  की पथरी के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अमेरिका मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार, लगभग 80 प्रतिशत  BILE  में पथरी कोलेस्ट्रॉल के बनने से होती है। नाशपाती में पेक्टिन होता है इन पत्थरों को आसानी से फ्लश आउट के लिए कोलेस्ट्रॉल से भरे  BILE  पथरी को बांधता है।



3. चुकंदर, खीरा और गाजर का रस (Beetroot, cucumber and carrot juice)


पित्ताशय की थैली को साफ और STRONG करने और लीवर की सफाई के लिए चुकंदर का रस, ककड़ी का रस और गाजर के रस को बराबर मात्रा में मिलाये। यह संयोजन आपको पेट और खून की सफाई में भी मदद करता है। खीरे में मौजूद उच्च पानी सामग्री और गाजर में विटामिन सी की उच्च मात्रा मूत्राशय से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। 



4. सिंहपर्णी (Dandelion)


सिंहपर्णी के पत्ते लीवर का समर्थन, मूत्राशय के कामकाज में सहायता,  BILE  उत्सर्जन को बढ़ावा, और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। एक कप पानी में एक बड़ा चम्मच सिंहपर्णी के पत्तों को मिलाये। फिर इसे अवशोषित करने केलिये पांच मिनट के लिए रख दें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाये। मधुमेह रोगियों (Diabetic patients) को इस उपचार से बचना चाहिए। 


5. पुदीना (Peppermint)


पुदीने में टेरपेन नामक प्राकृतिक तत् होता है, जो  BILE  से पथरी को घुलाने के लिए जाना जाता है। यह  BILE  प्रवाह और अन्य पाचक रस को उत्तेजित करता है, इसलिए यह पाचन में भी सहायक होता है।  BILE  की पथरी के लिए घरेलू उपाय के रूप में पुदीने की चाय का इस्तेमाल करें। 



6. इसबगोल (Isabgol)


एक उच्च फाइबर आहार, पित्ताशय (Fiber diet, gall bladder ) की थैली की पथरी के इलाज के लिए बहुत आवश्यक है।  इसबगोल घुलनशील फाइबर का अच्छा स्रोत होने के कारण  BILE  में कोलेस्ट्रॉल को बांधता है और पथरी के गठन को रोकने में मदद करता है। आप इसे अपने अन् फाइबर युक्त भोजन के साथ या रात को बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास पानी के साथ ले सकते हैं। 


7. नींबू का रस (Lemon juice)


नींबू का रस प्रकृतिक रूप से अम्लीय होने के कारण यह सिरके की तरह कार्य करता है और लीवर में कोलेस्ट्रॉल को बनने से रोकता है। हर रोज खाली पेट चार नींबू का रस लें। (Lemon juice ) इस प्रक्रिया को एक हफ्ते तक अपनाएं। इससे पथरी की समस्या आसानी से दूर हो सकती है। 



8. लाल शिमला मिर्च (Capsicum)


2013 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, शरीर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पथरी की समस्या कम करता है। एक लाल शिमला मिर्च में लगभग 95 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, यह मात्रा पथरी को रोकने के लिए काफी होती है। इसलिए अपने आहार में शिमला मिर्च को शामिल करें। (Add capsicum to the diet)


9. वाइन (Wine)


शोधकर्ताओं ने पाया कि 1/2 गिलास वाइन  BILE  की पथरी के हमलों को लगभग चालीस प्रतिशत तक कम कर सकता है। इसलिए वाइन के एक गिलास को अपनी दिनचर्या में शमिल करें इससे ज्यादा नहीं। (No more than)



10. साबुत अनाज (whole grains)


पानी में घुलनशील फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों जैसे साबुत अनाज और अन्य अनाज को अपने आहार में भरपूर मात्रा में शामिल करें। फाइबर कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड (Triglyceride )के स्तर को कम कर स्वाभाविक रूप से पथरी को बनने से रोकने में मदद करते हैं। (Let's help stop stones from forming)


No comments

Powered by Blogger.