जानिये क्यों होता है DIABETES में KIDNEY FAILURE का खतरा और इसके Symptoms




 जानिये क्यों होता है DIABETES में KIDNEY FAILURE का खतरा और इसके Symptoms :- गुर्दे यानि KIDNEY  हमारी बॉडी का एक महत्वपूर्ण अंग है। हमारे शरीर और ब्लड में जो कुछ भी अपशिष्ट पदार्थ जाते हैं चाहे वो खाने-पीने के माध्यम से हों या अन्य किसी माध्यम से, KIDNEY  उन्हें बाहर निकालती है और ब्लड को साफ करती है। इसके अलावा ये शरीर में पानी और मिनरल्स का लेवल भी मेनटेन रखती है। अगर किसी की KIDNEY  संक्रमण के कारण ये खराब हो जाती है तो उस व्यक्ति को गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही शरीर की कुछ अन्य बीमारियों के कारण भी KIDNEY  के खराब होने या उसके फेल होने का खतरा होता है, जिनमें DIABETES एक प्रमुख बीमारी है। DIABETES के कारण हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है इसलिए इसके होने से शरीर कई बीमारियों का घर बन जाता है। इसलिए DIABETES को समय से कंट्रोल करना और इसके लिए जरूरी परहेज और शारीरिक व्यायाम करना बहुत जरूरी है।



जानिये क्यों होता है DIABETES में KIDNEY FAILURE का खतरा और इसके Symptoms (Know why diabetes is at risk of kidney failure and its symptoms)





DIABETES में क्यों हो सकती है KIDNEY  फेल (Why kidney failure may occur in diabetes)


KIDNEY  शरीर का एक छोटा हिस्सा लेकिन इसका काम बेहद महत्वपूर्ण और जटिल है। KIDNEY  जब अपना काम करना बंद कर दे तो इसे ही KIDNEY  FAILURE कहते हैं। आमतौर पर क्रॉनिक KIDNEY  FAILURE के जितने भी मामले सामने आते हैं उनमें से 40-50 प्रतिशत लोग पहले से DIABETES का शिकार होते हैं। KIDNEY  हमारे शरीर में ब्लड को शुद्ध करती है और इसकी अशुद्धियों को बाहर निकालती है। एक सामान्य व्यक्ति की KIDNEY  एक मिनट में लगभग 1200 मिली लीटर ब्लड को प्यूरिफाई करती है। ऐसे में अगर व्यक्ति को DIABETES है, तो ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और KIDNEY  तक पहुंचने वाले ब्लड की मात्रा भी बढ़ जाती है।


KIDNEY  पर बढ़ता है दबाव (Pressure increases on kidney)


शुगर के दौरान KIDNEY  को सामान्य से ज्यादा ब्लड उतने ही समय में प्यूरिफाई करना पड़ता है। कई बार तो KIDNEY  को अपनी सामान्य क्षमता से 30 से 40 प्रतिशत ज्यादा ब्लड प्यूरिफाई करना पड़ता है, जिसके कारण इस पर काफी दबाव पड़ता है। अगर लंबे समय तक कीडनी को इतनी ही मेहनत करनी पड़ती है तो कुछ लोगों की KIDNEY  जरूरत से ज्यादा दबाव के कारण काम करना बंद कर देती है और इसे ही KIDNEY  फेल होना कहते हैं।

 DIABETES के दौरान KIDNEY  FAILURE के लक्षण (Symptoms of Kidney Failure During Diabetes)


भूख कम लगने के साथ-साथ कमजोरी लगना


दिन में कई बार उल्टी होना और थकान महसूस होना

चेहरे और आंखों में सूजन जाना


कमर और पसलियों में दर्द महसूस करना

ब्लड प्रेशर का अचानक से तेज हो जाना या अनियंत्रित हो जाना

पैरों में सूजन जाना और इसका फूलने लगना



बचाव के उपाय (Rescue measures)


अगर आपको DIABETES है और आपको ऐसा कोई भी लक्षण नजर आता है तो सबसे पहले अपने डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें। KIDNEY  FAILURE से बचने के लिए आपको अपना ब्लड शुगर कंट्रोल रखना पड़ेगा। इसके लिए आप डॉक्टर द्वारा बताए परहेज का कड़ाई से पालन करें और दवाएं आदि नियमित लेते रहें। कि़डनी FAILURE के पहले कई बार इसके लक्षण तब तक नहीं पता चलते जब तक KIDNEY  को 70-80 प्रतिशत नुकसान पहुंच जाए इसलिए DIABETES के मरीज को साल में कम से कम एक बार माईक्रल टेस्ट कराकर अपना अल्बुमिनिरिया चेक करवाते रहना चाहिए। माइक्रल टेस्ट के पॉजिटिव होने का मतलब है कि KIDNEY  पर आपके DIABETES का प्रभाव पड़ना शुरू हो चुका है।

No comments

Powered by Blogger.