lips का blackness दूर करने के Natural remedies


lips का blackness दूर करने के Natural remedies :- Lips का कालापन हर मनुष्य के लिए शर्म का विषय होता है, खासतौर पर महिलाओं के लिए जो गुलाबी होंठ पाने की चाहत रखती हैं। होंठों के कालेपन के कई कारण होते हैं। कुछ महिलाएं खराब क्वालिटी के लिपस्टिक नियमित तौर पर प्रयोग में लाती हैं और इससे भी होंठों के कालेपन का ख़तरा बना रहता है।

धूम्रपान करने वाले व्यक्ति के होंठ भी काले पड़ जाते हैं। काले होंठ हो जाने के बाद कुछ महिलाएं उसे लिपस्टिक से ढकने का प्रयास अवश्य करती हैं,परन्तु यह कोई स्थाई उपाय नहीं है। आपको अपने LIPS की लाली, होंठों की प्राकृतिक रंगत वापस लाने के लिए स्थायी उपाय अपनाने चाहिए।

lips का blackness दूर करने के Natural remedies (Natural remedies for removing blackness of lips)





1. काले होंठशहद (Black lips – honey)


शहद एक प्राकृतिक और गुलाबी होंठ पाने के लिए काफी असरदार उत्पाद है। इसके कई गुण हैं,पर होंठों को मुलायम और चमकदार बनाने वाले इसके गुण के बारे में काफी लोग अब तक नहीं जानते। सोने से पहले हर रात को अपने होंठों पर शहद लगाएं। इसे सूखने दें और ना धोएं।



2. डार्क लिप्सनींबू (Dark Lips – Lemons)


नींबू में त्वचा की रंगत में निखार लाने के गुण होते हैं और यह आपके काले होंठों को भी उनकी पुरानी रंगत लौटाने में सक्षम है। नींबू का रस निचोड़कर उसे होंठों पर लगाएं और इसे रातभर रहने दें। सुबह इसे धो दें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर आपको फर्क पता चल जाएगा।



LIPS के देखभाल लिए घरेलु स्क्रब (Home scrub for care of lips)




3. डार्क लिप्सप्राकृतिक लिप बाम (Dark Lips - Natural Lip balm)


आप अपना खुद का लिप बाम भी बना सकते हैं। चम्मच स्ट्रॉबेरी के रस और चम्मच पेट्रोलियम जेली को आपस में मिलाएं। इस मिश्रण का लिप बाम के रूप में रोज़ाना प्रयोग करें।



4. गुलाबी होठजामुन (Pink Lip – Berries)


कुछ ख़ास तरह के जामुन जैसे स्ट्रॉबेरी एवं रास्पबेरी होंठों को रंगत देने की क्षमता रखते हैं। कुछ रास्पबेरी,शहद और एलो वेरा लें और अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण को होंठों पर १० मिनट तक लगाकर रखें और उसके बाद धो दें। अंत में घरेलू लिप बाम लगाकर उपचार को समाप्त करें।


5. गुलाबी होठतेल (Pink Lip – Oil)


कुछ ख़ास प्रकार के तेल जैसे टी ट्री आयल,लौंग का तेल,सरसों तथा जैतून का तेल होंठों को चमकदार बनाने के लिए काफी उपयोगी हैं। इन सभी तेलों में जैतून के तेल को सबसे बेहतरीन और होंठों के लिए सबसे कम हानिकारक माना जाता है। इनमें से किसी भी तेल को होंठों पर लगाएं और रातभर छोड़ दें।



6. LIPS की देखभालबर्फ के टुकड़े (Care of the lips - pieces of ice)


आप अपने होंठों पर बर्फ के टुकड़ों से मालिश कर सकती हैं। इससे आपके होंठों की मृत त्वचा निकलेगी तथा आपके होंठ तरोताजा लगेंगे।



7. LIPS की लालीबादाम का तेल (Red lips - Almond oil)


नींबू के रस और बादाम के तेल को मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग सोने जाने से पहले अपने होंठों पर करें। इसे सारी रात अपने होंठों पर रहने दें। इससे आपके काले होंठ उजले होंगे तथा उन्हें पोषण भी प्राप्त होगा।



8. LIPS की देखभालमेकअप हटाकर सोएं (Care of Lips - Remo Makeup)



सोने से पहले अपने चेहरे का मेकअप साफ़ कर लें। कभी भी लिपस्टिक और लिप बाम लगाकर ना सोएं क्योंकि ये आपके काले होंठों का कारण बन सकता है। एक छोटे सूती के बॉल में थोड़ा बादाम का या जैतून का तेल लें और इससे मेकअप हटाएं।



9. काले होंठचीनी का स्क्रब (Black lips - Sugar scrub)


चीनी के दानों को किसी कोल्ड क्रीम (cold cream) या जैतून के तेल (olive oil) के साथ मिश्रित करके अपना खुद का घरेलू स्क्रब भी बना सकती हैं। इससे धीरे धीरे अपने होंठों पर मालिश करें तथा कुछ देर बाद धो दें।



10. LIPS की लालीगाजर या बीटरूट का रस (Lip gloss - carrot or beetroot juice)


तुरंत गुलाबी होंठ प्राप्त करने के लिए सोने जाने से पहले अपने होंठों पर थोड़ा गाजर या बीटरूट का रस लगाएं। सुबह इसे अच्छे से धो दें। आपको काफी परिवर्तन नज़र आएगा।


11. LIPS की लालीकॉफ़ी कम पियें  (Lips of Lipids - Drink Coffee Less)



कभी कभी शरीर में कैफीन की ज़्यादा मात्रा हो जाने से लोगों को काले होंठों एवं रंजकता का शिकार होना पड़ सकता है। अतः कैफीन का जितना हो सके उतना कम सेवन करें। अगर आप दिन में 7 से 8 कप कॉफ़ी पीते हैं तो इसे 2 से 3 बार करें। इससे आपके होंठों को कालेपन से राहत मिलेगी।



 12. लिपस्टिक की जांच (Lipstick check)


कई बार लिपस्टिक भी आपके काले होंठों की वजह बन सकते हैं। महिलाओं को खराब क्वालिटी के लिपस्टिक खरीदने की आदत होती है क्योंकि ये काफी सस्ते होते हैं। अगर आप लम्बे समय तक लिपस्टिक होंठों पर लगाए रखती हैं तो इससे भी होंठों के कालेपन का ख़तरा बना रहता है। अगर आपको रोज़ाना लिपस्टिक लगाने की आदत है तो अच्छे ब्रांड की लिपस्टिक का इस्तेमाल करें।


13. काले होंठहोंठों को चाटने से बचें (Black lips - Avoid lip lips)



कुछ लोगों की अपने होंठों को चबाने एवं चाटने की आदत होती है। अगर आप डॉक्टरी सलाह मानें तो आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। होंठों को ज़्यादा चाटने से वो सूख जाते हैं और काले पड़ने लगते हैं।

No comments

Powered by Blogger.