hair loss से रोकने के Home remedies



 जिनके HAIR काफी मात्रा में झड़ते हैं वे इससे काफी परेशान रहते हैं। जब भी वे HAIR बनाते हैं, उनके सिर से काफी HAIR झड़ते हैं। काफी ज़्यादा HAIR झड़ने की स्थिति में यह समस्या काफी विकराल हो जाती है। मर्दों में HAIR ज़्यादा झड़ने से गंजेपन की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। आज यह समस्या किसी निर्धारित आयु वर्ग तक सीमित नहीं रह गयी है।

15 से लेकर 40 वर्ष की आयु के मनुष्य इस समस्या से प्रभावित होते हैं। जैसे ही आप नहाकर बाहर निकलते हैं, आपके HAIR बिलकुल गीले होते हैं। जैसे ही आप HAIR पोंछने के लिए तौलिये का इस्तेमाल करते हैं, वैसे ही उसमें बहुत सारे HAIR जाते हैं।

 HAIR झड़ने से रोकने के उपाय (Measures to Prevent Hair Loss)





1. अपने बालों के साथ नरमी से पेश आएं। गीले बालों में कंघी करने से परहेज करें।

 2. HAIR झड़ना कैसे रोके, रोज़ाना अपने सिर की अच्छे से मालिश करें। इससे आपके बालों को पोषण मिलेगा और सिर में रक्त संचार बढ़ेगा। ऐसा करने से स्वस्थ HAIR भी उगेंगे। 

3. HAIR झड़ना कैसे रोके, बालों को पीछे खींचकर कंघी करने की विधि का उपयोग करने से परहेज करें। इससे बालों की जड़ में दबाव पड़ता है और वे टूट जाती हैं। अरंडी के तेल से त्वचा तथा बालों की देखभाल के लाभ

 4. आजकल लोग सुन्दर दिखने के लिए बालों की नयी नयी स्टाइल का प्रयोग करते हैं। पर जैसे ही आप घर वापस आएं, बालों की देखभाल करें और उन्हें अच्छे से साफ़ करके उनपर तेल लगाएं। बालों को ज़्यादा गर्मी देने से परहेज करें। 



5. अगर बाहर मौसम काफी ठंडा भी हो, फिर भी अपने बालों को गर्म पानी से ना धोएं। यह बालों के झड़ने का एक और कारण है। पानी की गर्मी से HAIR कमज़ोर हो जाते हैं। इससे वो आसानी से टूटते और झड़ते हैं।




1. मेथी (Fenugreek)


मेथी बालों को पोषण देने के साथ झड़ने से भी बचाती है. बालों के लिए मेथी का प्रयोग करने के लिए मेथी के दानों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें. इसके बाद सुबह भीगे हुए मेथी दानों को पीसकर पेस्ट बना लें, इस मेथी के पेस्ट में 2 चम्मच दही और एक अंडे का सफ़ेद हिस्सा मिलाएं और इसे अच्छी तरह मिक्स कर बालों की जड़ों से लेकर पूरी लम्बाई में लगा लें. इसे हेयर मास्क की तरह बालों में एक से दो घंटों के लिए रहने दें और किसी माइल्ड शैम्पू की मदद से बालों को धो लें.




2. हिबिस्कस से झड़ते बालों को रोकने का उपाय (Measures to stop hair from hibiscus)


हिबिस्कस या जसवंत के लाल रंग के फूल बालों के लिए बहुत खास होते हैं. जसवंत के फूलों को शुद्ध नारियल के तेल में पका लें. जब फूलों का रंग काला हो जाये तो इसे तेल से छानकर अलग कर इस तेल को एक बोतल में भरकर रखें. इस तेल का नियमित रूप से प्रयोग करने पर किसी भी कारण से झड़ते HAIR की समस्या (Jhadte baal ki samsya Hindi me) दूर होती है.




3. विटामिन ऑइल (Vitamin E oil)


कमजोर बालों को जड़ों से मजबूत बनाने के लिए विटामिन ऑइल बहुत कारगर उपाय है. बालों की जड़ों में विटामिन ऑइल से हलकी हलकी मसाज करें और इसे रात भर बालों में लगा रहने दें. यह थोडा चिपचिपा होता है इसीलिए सुबह बालों में शैम्पू कर अतिरिक्त तेल को निकाल लें.



4.
नारियल का दूध (coconut milk)


नारियल का प्राकृतिक शुद्ध दूध बालों के लिए काफी अच्छा होता है। यह एक काफी कारगर उत्पाद है जो बालों की कोशिकाओं को पोषण देता है। नारियल को किसकर उसका रस निकालें। रस निकालने के लिए इसे अच्छे से निचोड़ें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए इसे अच्छे से अपने सिर पर लगाएं।




5. नीम का उपचार (Neem treatment)


नीम का पौधा ना सिर्फ आपके बालों और त्वचा के लिए अच्छा होता है, बल्कि यह एक एंटीसेप्टिक होता है जो कि वायरस और बैक्टीरिया के असर को निरस्त करता है। बगीचे से कुछ ताज़ी नीम की पत्तियां लें और उन्हें उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक बर्तन का पानी आधा हो जाए और इसका रंग हरा हो जाए। अब इसे ठंडा करें और धीरे धीरे अपने बालों पर जड़ों से शुरू करते हुए लगाएं।




6. आंवला (Gooseberry)


बालों को झड़ने से रोकने के उपाय, आंवला का इस्तेमाल सदियों से महिलाओं द्वारा बेजान और कमज़ोर बालों को अच्छा करने के लिए किया जाता रहा है। कुछ सूखे आंवले लें और उन्हें नारियल के तेल में उबालें। इसे तब तक उबालें जब तक इसका रंग गहरा काला ना हो जाए। इस तेल को अपने बालों में जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं। यह बालों को झड़ने से रोकने की एक काफी कारगर पद्दति है।



7. प्याज का रस (Onion juice)


प्याज सल्फर (sulphur) का काफी अच्छा स्त्रोत होता है, जो बालों में कोलेजन (collagen) की मात्रा बढ़ाकर उनकी बढ़त में सहायता करते हैं। इसके रस को सिर पर लगाने से बालों के झड़ने से राहत मिलती है। एक प्याज लें, इसके छोटे टुकड़े करें तथा इसे ब्लेंडर (blender) में डालकर इसका रस निकालें। इस रस को अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें। अब बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो दें तथा इन्हें प्राकृतिक रूप से सूखने के लिए छोड़ दें। इस विधि का प्रयोग हफ्ते में दो बार करने से आपको काफी लाभ मिलेगा।




8. लहसुन (Garlic)


बालों को झड़ने से रोकने के उपाय, प्याज की ही तरह लहसुन में भी सल्फर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि प्राकृतिक रूप से बालों की बढ़त में सहायता करने वाली तमाम पारंपरिक औषधियों में लहसुन की मात्रा होती है। इस विधि के अंतर्गत लहसुन के कुछ फाहों को पीस लें। इसमें नारियल का तेल मिलाएं तथा इस मिश्रण को कुछ मिनट तक उबालें। अब इसे ठंडा होने दें तथा ऐसा होने के बाद इस मिश्रण से सिर की मालिश करें। अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा फिर अपने बालों को धो लें। इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में दो बार अवश्य करें।



9.
हेना (Henna)


यह आमतौर पर प्राकृतिक हेयर कलर (hair color) तथा कंडीशनर (conditioner) के रूप में प्रयोग किया जाता है, पर हेना में ऐसे गुण होते हैं जो आपके बालों को जड़ से मज़बूत करते हैं। अगर आप इसे अन्य उत्पादों के साथ मिलाएं तो इससे बेहतर हेयर पैक बनेगा।


250 ग्राम सरसों के तेल को एक पात्र में लें तथा इसमें 60 ग्राम धुले तथा सूखे हेना के पत्ते डालें। अब पत्तियों के जलने तक इस मिश्रण को उबालें तथा इससे तेल छान लें। इससे अपने सिर की रोजाना मालिश करें तथा बाकी बचे तेल को एक एयरटाइट (airtight) पात्र में डाल दें।आप दही के साथ सूखे हेना का पाउडर मिलाकर भी एक पैक बना सकते हैं। इसे अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर लगाएं तथा एक घंटे बाद धो दें।



महिलाओं के सुन्दर दिखने के पीछे सुन्दर, घने तथा लम्बे बालों का बहुत बड़ा योगदान होता है। ऐसे में अगर आपके HAIR किसी कारण से झड़ने लगते हैं, तो आपके लिए काफी समस्या उत्पन्न हो जाती है। HAIR झड़ने की समस्या से मुक्ति पाने के लिए नीचे दिए गए नुस्खे आज़माएं।




10. बालों की रेबॉण्डिंग और कलरिंग (Rehabounding and coloring of hair)


जितना ज़्यादा आप अपने बालों के साथ छेड़छाड़ करेंगी, वे उतने ही कमज़ोर होंगे। अगर आप बालों को कलर करना ही चाहती हैं तो हमेशा अच्छे कलर का प्रयोग करें, तथा इसके बाद आफ्टर कलर पोषण का प्रयोग करें। HAIR ताप का सामना अच्छे से नहीं कर पाते। रोलर्स तथा हेयर ड्रायर्स का ज़्यादा प्रयोग करें। अगर HAIR गर्मी के ज़्यादा संपर्क में आते हैं तो कमज़ोर हो जाते हैं। बालों को ठन्डे या गुनगुने पानी से धो लें।




11. खानपान (food and drink)


जो लोग अपने खानपान में पोषक तत्वों का सेवन नहीं करते हैं, उनके HAIR कमज़ोर हो जाते हैं। विटामिन युक्त भोजन जैसे कद्दू और गाजर, विटामिन युक्त भोजन जैसे बादाम तथा नाशपाती तथा विटामिन सी युक्त भोजन जैसे आंवला तथा सिट्रस फलों का सेवन करें। स्वास्थ्यकर वसा का सेवन करें जिससे आपका शरीर इन विटामिन्स को शरीर में समा सके। मछली तथा अखरोट में पाए जाने वाले ओमेगा 3 फैटी एसिड्स इन विटामिन को शरीर में पहुंचाने तथा स्वस्थ HAIR देने में मदद करते हैं।

       
                                                            

12. तनाव (Tension)


HAIR झड़ने के कारण (baal jhadne ke karan) , अगर आपके HAIR झड़ रहे हैं, तो इसे लेकर तनाव में रहें, वर्ना यह समस्या और विकट हो सकती है। तनाव ज़्यादातर मामलों में HAIR झड़ने का मुख्य कारण होता है। अपने दिमाग में ज़्यादा बोझ ना पालें। योग, ध्यान तथा लम्बी सांस लेने से आपको फायदा मिलेगा।




13. हॉर्मोन का असंतुलन (Hormonal imbalance)


हॉर्मोन में किसी भी प्रकार का असंतुलन होने पर भी HAIR झड़ सकते हैं। कई महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद HAIR झड़ने की शिकायत करती हैं। ऐसी स्थिति में आपके जीन्स ही आपके बालों का स्वास्थ्य निर्धारित करते हैं। अपने भोजन को पोषक पदार्थों से भरपूर रखें और गर्भावस्था के दौरान भी बालों की तरफ ध्यान देना ना भूलें। हाइपर थाइरोइड की स्थिति में भी आपके HAIR झड़ते हैं। अतः अगर बालों के तीव्र गति से झड़ने से परेशान हैं, तो किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें।




14. नारियल का तेल (coconut oil)


नारियल का तेल विटामिन से भरपूर होता है तथा बालों के लिए बेहतरीन होता है। इस तेल को गर्म करें तथा सिर पर धीरे धीरे मालिश करें। इसके बाद एक तौलिया लें तथा इसे गरम पानी में डुबोएं। इसके बाद इसे सिर के चारों तरफ बाँध लें। इस विधि से आपका सिर सारे तेल को अपने में समाहित कर लेता है। इसे 10 मिनट तक छोड़ दें तथा किसी शैम्पू से धो लें। मज़बूत बालों के लिए इस विधि का प्रयोग हफ्ते में 1 बार करें।

No comments

Powered by Blogger.