जानिए कौन से JUICE और स्मूदी ARTHRITIS में करते है advantage



जानिए कौन से JUICE और स्मूदी ARTHRITIS में करते है advantage :-

ARTHRITIS में एप्पल ब्लॉसम, होली बेसिल वाटर, पाइनएप्पल स्मूदी आदि का सेवन फायदेमंद होता है। इनके बारे में विस्तार से जानने के लिए ये स्लाइडशो पढ़े।

APPLE ब्लॉसम (Apple blossom)






2 सेब, आधा कप लाल गोभी, 4 गाजर, एक टुकड़ा छिला हुआ अदरक, एक नींबू, पालक के पत्ते एक साथ लेकर साफ कर लें। फिर इसे ब्लेंडर में डालकर JUICE निकाल लें। अदरक का एंटी इनफ्लेमटरी, नींबू का VITAMINS सी, गाजर में मौजूद कैरोटीन और पालक में पाया जाने वाला उच्च अल्कानिटी गुणों का बेहतरीन कॉबींनेशन माना जाता है। इसमें फिश ऑयल मिलाकर आप ओमेगा 3 फैटी एसिड भी आपकी हड्डियों के दर्द में आराम देता है।
(Relieves pain in your bones)


1. होली बेसिल वाटर (Holly basil water)



तुलसी के पत्ते, आधा कप ब्लूबेरीज, आधा नींबू, लालमिर्च पाउडर, तरबूज 5 कप लें लें। इन सभी को ब्लेंडर में डालकर एक साथ JUICE बना लें। तरबूज तरबूज में आयरन, मैगनीशियम, CALCIUM, मैगनीज, जिंक, पोटैशियम और आयोडीन होता है, जो कि हड्डियों  के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। ब्लूबेरी VITAMINS सी और एंटीऑेक्सीडेंट का भरपूर स्रोत होता है।



2. अंगूर अजमोद (Grapes parsley)



½ चम्मच नींबू का रस, 3 कप बीजरहित अंगूर, अजमोद अच्छे से कटे हुए 2 चम्मच घिसी हुई अदरक, और बर्फ के टुकड़ें एक साथ लेकर ब्लेंड कर दें। अजमोद गठिया से ग्रस्त मरीजों के लिए विशेष रूप से लाभकारी होता है। गाउट के हमले में दर्द को कम करने के लिए अजमोद का रस प्रभावी तरीका हो सकता है। अंगूर में काफी सारा VITAMINS सी होता है, वो कोलोजन सिन्थेसाइसिज़ के लिए ज़रूरी है। जिन लोगों को ऑस्टियोARTHRITIS है उनके लिए ये फायदेमंद है क्योंकि इससे नष्ट हुई हड्डियां और लिगामेंट्स की मरम्मत होती है। यह स्मूदी VITAMINS के से भरपूर होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाती है।



3. स्ट्रॉबेरी स्मूदी (Strawberry smoothie)



3/4 कप फैट फ्री ठंडा दूध 3/4 कप आइस क्यूब  1/2 कप दही 1/2 कप कटी स्ट्रॉबेरी और चुटकीभर दालचीनी पाउडर को मिक्सी में डालकर ग्राइंड करें और गिलास में डाल कर सर्व करें। स्ट्रॉबेरी में मैग्नीज अधिक पाया जाता है जो कि हड्डियों का ठीक प्रकार से विकास करता है। हड्डियों के लिये पोटैशियम, मैग्नीशियम, VITAMINS के आदि बहुत आवश्यक पोषण हैं।


4. पाइनएप्पल स्मूदी (Pineapple Smoothie)



4-लीची, 100 ग्राम पाइनएप्पल, आधा कप दही या योगर्ट, शहद एक चम्मच और बर्फ के टुकड़ों को एक साथ मिलाकर ब्लेंड कर लें। भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है। जो की शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में मदद करता है| इसके अलावा इसमें ब्रोमेलेन कम्पाउंड होता है जो हड्डियों में होने वाली बीमारियों से बचाता है। दूध की तुलना में दही हड्डियों को ज्यादा मजबूत बनाता है। दही में प्रोटीन, CALCIUM, राइबोफ्लेविन,( Proteins, calcium, riboflavin) VITAMINS बी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।



No comments

Powered by Blogger.