asthma से निपटने के Home remedies



asthma से निपटने के Home remedies (Home remedies for dealing with asthma):- ASTHMA को नियंत्रित करने के लिये कुछ कारगर घरेलू उपचार भी हैं। ये उपाय काफी लाभदायक होते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

asthma से निपटने के Home remedies (Home remedies for dealing with asthma)





1. ASTHMA (Asthma)



ASTHMA का अटैक पड़ने से श्वास नलिकाएं पूरी तरह बंद हो सकती हैं, जिससे शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को आक्सीजन की आपूर्ति बंद हो सकती है। वैसे तो ASTHMA का उपचार डॉक्टरी परामर्श से ही करवाना बेहतर होता है, लेकिन ASTHMA को नियंत्रित करने के लिये कुछ कारगर घरेलू उपचार भी हैं। ये उपाय काफी लाभदायक होते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में।



2. अदरक और लहसुन (Ginger and garlic)



अदरक और लहसुन दोनों ही ASTHMA के इलाज में फायदेमंद होते हैं। ASTHMA की शुरुआती अवस्था में 30 मिली दूध में लहसुन की पांच कलियां उबाल कर इस मिश्रण का रोजाना सेवन करने से लाभ मिलता है। इसके अलावा अदरक की गर्म चाय में लहसुन की दो कलियां मिलाकर सुबह-शाम पीकर भी ASTHMA को नियंत्रित किया जा सकता है।



3. अजवाइन (celery)



आधा कप अजवाइन का रस और इसमें उतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर सुबह और शाम भोजन के बाद लेने से ASTHMA नष्ट हो जाता है। ASTHMA से बचाव के लिए अजवाइन के पानी से भाप लेना भी फायदेमंद होता है। इसके लिए पानी में अजवाइन डालकर इसे उबालें और पानी से उठती हुई भाप को लें। इससे श्वास-कष्ट में तुरंत राहत मिलती है।



4. शहद (Honey)



शहद को ASTHMA में काफी लाभदायक माना जाता है। शहद बलगम को ठीक करता है, जो ASTHMA की परेशानी पैदा करता है। ASTHMA का अटैक आने पर शहद को सूंघने से भी लाभ मिलता है। इसके अलावा दिन में तीन बार एक गिलास गुनगुने पानी के साथ शहद मिलाकर पीने से ASTHMA में निश्चित रूप से लाभ मिलता है।



5. सहजन की पत्तियां (Sahajan leaves)



सहजन की पत्तियों को पानी में करीब 5 मिनट तक उबाल कर छान लें। मिश्रण को हल्का सा ठंडा होने पर उसमें चुटकी भर नमक, एक चौथाई नींबू का रस और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर पियें। इस तरह का काढ़ा ASTHMA के लिए बढि़या इलाज माना जाता है।



6. मेथी (Fenugreek)



शरीर की भीतरी एलर्जी को दुरुस् करने में मेथी काफी सहायक होती है। मेथी के कुछ दानों को एक गिलास पानी के साथ तब तक उबालें जब तक पानी एक तिहाई हो जाए। इस पानी में शहद और अदरक का रस मिला कर रोज सुबह-शाम सेवन करें। आपको निश्चित लाभ होगा। ASTHMA के मरीज मेथी का यूं भी सेवन कर सकते हैं।



7. योग (Yoga)



ASTHMA से पीड़ित व्यक्ति को योगासन और प्राणायाम का अभ्यास करना चाहिए। इसके लिए सुबह के समय रीढ़ की हड्डी को सीधे रखकर खुली और साफ स्वच्छ हवा में सांस लेनी और छोड़नी चाहिए। इससे भोजन ठीक प्रकार हजम होगा और शरीर को पूरी ऊर्जा मिलेगी। इससे फेफड़े और श्वसन प्रक्रिया भी दुरुस् होती है।( The respiratory process is also improved)



8. सूखा अंजीर (Dry figs)



अंजीर एक ऐसा फल है जो जितना मीठा है उतना ही लाभदायक भी होता है। अंजीर के सूखे फल बहुत गुणकारी होते हैं। यह कफ को जमने से भी रोकते हैं। सूखी अंजीर को गर्म पानी में रातभर भिगो कर रख दें। सुबह खाली पेट इसे खा लें। ऐसा करने से श्वास नली में जमा बलगम ढीला होकर बाहर निकलता है। और इससे संक्रमण से भी राहत मिलती है।


9. करेला (bitter gourd)



करेला पोषक गुणों से भरपूर होता है। इससे ASTHMA का भी असरदार इलाज होता है। करेला का एक चम्मच पेस् शहद और तुलसी के पत्ते के रस के साथ मिला कर खाने से ASTHMA में फायदा होता है। साथ ही इससे अंदर की एलर्जी से भी राहत मिलती है।( Allergy also provides relief)



10. हरी सब्जियां (green vegetables)



ASTHMA से पीित लोगों को भोजन को धीरे-धीरे, अच्छे से चबाकर और अपनी क्षमता से कम खाना चाहिए। कम से कम आठ से दस गिलास पानी प्रतिदिन पीना चाहिए। आहार में कार्बोहाइड्रेट चिकनाई एवं प्रोटीन जैसे पदार्थों को कम से कम और ताजे फल, हरी सब्जियां तथा अंकुरित चने जैसे क्षारीय खाद्य पदार्थों को भरपूर मात्रा में लेना चाहिए। (Should be taken in abundance)



11. तेल की मालिश (Oil massage)



ASTHMA होने पर छाती और रीढ़ की हड्डी पर सरसों के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करनी चाहिए। मालिश करने के कुछ देर बाद स्टीमबॉथ भी करना चाहिए। ऐसा प्रतिदिन करने से कुछ ही दिनों में ASTHMA में आराम मिलने लगता है।( ASTHMA starts relaxing)

No comments

Powered by Blogger.