Good News! asthma के इलाज में Miracle साबित हुई हैं



Good News! asthma के इलाज में Miracle साबित हुई हैं :- आज हम ASTHMA के रोगियों के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर इस बीमारी को मात दी जा सकती है।


asthma का इलाज (Treatment of asthma)






ASTHMA एक ऐसी बीमारी है जिसकी चपेट में आने वाला व्यक्ति मौत की राह देखने लगता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस बीमारी में व्यक्ति का सांस लेना तक दूभर हो जाता है। यानि कि इंसान चाह कर भी सासं नहीं ले पाता है। वर्तमान समय में POLLUTION भरा माहौल, दूषित खानपान, बिगड़ता लाइफस्टाइल, खान-पान में मिलावट शुद्धता में कमी के चलते ASTHMA का कहर बढ़ रहा है। मेडिकल रिपोर्टस के मुताबिक ASTHMA के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जिन लोगों को ASTHMA है अगर वह कुछ घरेलू नुस्खों का नियमित रूप से सेवन करें तो इस बीमारी को हराया जा सकता है। आज हम ASTHMA के रोगियों के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर इस बीमारी को मात दी जा सकती है।



1. अजवाइन और लौंग का सेवन (Celery and clove intake)



अजवाइन और लौंग अपने आप में औषधी हैं। इनका सेवन हमें कई रोगों से बचाता है। पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए भी अजवाइन और लौंग का सेवन बहुत फायदेमंद है। ASTHMA के मरीजों के लिए भी अजवाइन और लौंग का सेवन वरदान है। पानी में अजवाइन को उबाल कर भाप लेने से ASTHMA के मरीजों को बहुत आराम मिलता है। वहीं, लौंग को पानी में उबालें और 1 कटोरी लौंग के पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी आराम मिलता है।
(Drinks also get relief)


2. तुलसी की ताजी पत्त्यिां (Fresh basil leaves)



तुलसी की ताजी पत्त्यिों का सेवन करने से बहुत आराम मिलता है। ASTHMA को काटने के लिए सुबह खाली पेट तुलसी की पत्त्यिों को चबाना जबरदस्त उपाय है। हां, यह बात भी सही हैं कि तुलसी की पत्तियों के सेवन से आपको हाथों-हाथ फर्क नहीं दिखेगा। लेकिन करीब 15 दिनों तक ऐसा करने से आपको आराम दिखना शुरू हो जाएगा। इसके अलावा आप तुलसी के पत्तों को पीसकर उसमें शहद मिलाकर भी सेवन कर सकते हैं।( Honey can also be consumed)



3. हल्दी का प्रयोग (Turmeric use)



ASTHMA का अटैक कभी भी और कहीं भी सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप इसका इंतजाम पहले से ही कर के रखें। ASTHMA का अटैक बार-बार हो इसके लिए हल्दी और शहद को मिलाकर लेना चाहिए। इसके अलावा दूध में हल्दी डालकर पीने से भी काफी फायदा होता है।( Has great advantage)


4. मेथी के दाने (Fenugreek seeds)



मेथी के दाने कड़वे जरूर होते हैं लेकिन ये ASTHMA के मरीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं है। मेथी के दानों का काढ़ा पीने से काफी आराम मिलता है। काढ़ा बनाने के लिए मेथी के दानों को पानी में तब तक उबालें जब तक वह गाढ़ा ना हो जाए। इस काढ़े का नियमित सेवन करें। वाकई काफी आराम मिलेगा। (Really good enough)



5. लहसुन का सेवन (Garlic intake)



हालांकि मेडिकल साइंस ने भी लहसुन को दवा के रूप में मान्यता दी है। इसलिए ASTHMA के रोगियों को रोजाना अलग-अलग तरह से लहसुन का सेवन करना चाहिए। लहसुन के पेस्ट को शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से जबरदस्त फायदा मिलता है। दूध के साथ भी लहसुन को उबाल कर लिया जा सकता है।( Can be boiled)


No comments

Powered by Blogger.