Fatty Liver और इसके Symptoms को जानें



Fatty Liver और इसके Symptoms को जानें :- व्यस्त जीवन शैली और अस्वस्थ भोजन से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं उन्हीं में से एक है FATTY LIVER। अगर समय पर इसका इलाज किया जाए तो यह गंभीर रूप ले सकता है। FATTY LIVER वह स्थिति होती है, जब LIVER की कोशिकाओं में गैरजरूरी फैट की मात्रा बढ़ जाती है और इससे LIVER को स्थायी नुकसान का खतरा रहता है। इंफ्लैमटॉरी एक्शन से LIVER के के टिशू सख्त हो जाते हैं। अगर आप सुरक्षित और सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इसका इलाज जरूर करना चाहिए।


 अनुचित आहार के साथसाथ नियमित और ज्यादा मात्रा में शराब पीना, मोटापा आदि भी FATTY LIVER के लिए जिम्मेदार होते हैं। आपको हमेशा स्वस्थ खाने की कोशिश करनी चाहिए। शोधों के मुताबिक जिन लोगो में FATTY LIVER की समस्या होती है उन्हें भविष्य में डायबीटीज होने का खतरा हो सकता है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की देखरेख में हुई इस रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया है कि LIVER में फैट जमा होने से इंसुलिन की उत्पादन क्षमता पर असर पड़ता है। FATTY LIVER को जानने के लिए इसके SYMPTOMS को जानना बहुत जरूरी है। आइए जानें क्या हैं इसके लक्षण।

Fatty Liver और इसके Symptoms को जानें (Learn the Fatty Liver and its Symptoms)





1. पेट में सूजन (Stomach swelling)


FATTY LIVER की समस्या होने पर रोगी के पेट में सूजन बनी रहती है। अगर इस समस्या को नजरअंदाज कर दिया जाए तो यह आगे चलकर एक गंभीर बीमारी बन सकती है। इस समस्या में पेट में एक द्रव्य बन जाता है क्योंकि रक्त और द्रव्य में प्रोटीन और एल्बुमिन का स्तर रह जाता है। इसमें होने वाली पेट की सूजन ऐसी महसूस होती है जैसे किसी गर्भवती महिला का पेट निकलता है।


2. पीलिया (jaundice)


FATTY LIVER की समस्या होने पर रोगी की त्वचा और आंखों में पीलापन दिखायी देने लगता है। LIVER के रोगों को पहचाने के लिए अपनी त्वचा और आंखो की जांच करते रहना चाहिए। त्वचा तथा आंखों का इस प्रकार सफेद और पीला होना यह दर्शाता है कि रक्त में बिलीरूबिन ( एक पित्त वर्णक) का स्तर बढ़ गया है तथा इसके कारण शरीर से व्यर्थ पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं।


3. पेट में दर्द (stomach ache)


जब आपको अक्सर पेट में दर्द की शिकायत होती है तो इस लक्षण को गंभीरता से लें। अक्सर पेट में दर्द की समस्या बिना कारण नहीं होती है। FATTY LIVER की पहचान के लिए जान लें कि पेट के ऊपरी दाहिने भाग में या पसलियों के नीचे दाहिने भाग में दर्द की समस्या होती है।


4. पाचन संबंधी समस्या (Digestive problems)


जब LIVER अस्वस्थ होता है तो पाचन संबंधी समस्याएं शुरु हो जाती हैं जैसे खाने का ठीक तरह से ना पचना, एसिडिटी की समस्या होना जिसके कारण उल्टियां भी हो सकती हैं।


5. भूख कम लगना (Loss of appetite)


FATTY LIVER की समस्या होने पर भूख का एहसास नहीं होता है या भूख कम लगती है जिसके कारण वजन कम होता जाता है। ऐसे मामलों में जहां रोगी बहुत अधिक अशक्त हो जाता है उन्हें नस के माध्यम से पोषक तत्व दिए जाते हैं।

6. थकान (Fatigue)


LIVER खराब होने के बाद जब फेल होने की स्थिति में आता है तो चक्कर आना, मांसपेशियों की तथा दिमागी कमज़ोरी, याददाश्त कम होना तथा संभ्रम (कन्फ्यूज़न) होना तथा अंत में कोमा आदि समस्याएं हो सकती हैं।

No comments

Powered by Blogger.