AKNE को दूर करने के लिए 7 Home face mask


 AKNE को दूर करने के लिए 7 Home face mask :- घरेलू फेसमास्क AKNE से निपटने के आसान उपाय होते हैं। इन्हें बनाना आसान होता है और कुदरती तौर पर बने ये फेस मास्क त्वचा के लिए BENEFICIAL होते हैं। (Are beneficial for skin)

सबको होता है AKNE (Everyone is ekane)






AKNE सबको परेशान करते हैं चाहे वह महिला हो या पुरुष। हर उम्र के लोगों को यह परेशानी होती है। फिर चाहे वह किशोर हो अथवा टीनएजर। समस्या यह है कि बहुत कम लोगों को इससे निपटने के तरीकों के बारे में जानकारी होती है। घरेलू फेसमास्क AKNE से निपटने के आसान उपाय होते हैं। इन्हें बनाना आसान होता है और कुदरती तौर पर बने ये फेस मास्क त्वचा के लिए BENEFICIAL होते हैं।



1. सॉल्ट मास्क (Salt mask)


सॉल्ट मास्क AKNE को तो आसानी से दूर करता ही है साथ ही इसे बनाना भी काफी आसान है। इसके लिए आपको थोड़ा सा समुद्री या सामान्य नमक और पानी की जरूरत होती है। पानी को नमक में मिलाकर 20 बीस मिनट तक रखा रहने दें। इस मिश्रण को AKNE और उसके निशानों पर 10-20 मिनट तक लगाये रखें और उसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। नमक कुदरती क्लींजर है जो त्वचा से ऑयल को कम करता है जिससे AKNE होने की आशंका कम हो जाती है। (Which reduces the risk of getting AKNE)



2. एग वाइट मास्क (Egg white mask)


यह बनाने में आसान और उपयोगी मास्क है। एक EGG लीजिये। और इसके योक को सकेी सफेदी से अगल कर लीजिये। 20 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगा रहने दीजिये। इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लीजिये। हालांकि जिन लागों को अंडे से एलर्जी है उन्हें इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिये। (Should not use it)



3. बेकिंग सोडा मास्क (Baking soda mask)


इस मास्क को बनाने के लिए आपको बेकिंग सोडा और पानी की जरूरत है। अपने चेहरे को हल्के क्लींजर से साफ करें और बेकिंग सोडा पानी से बने इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगायें। 10-20 मिनट इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें। यह घरेलू मास्क आपकी त्वचा को साफ करता है। इसका नियमित इस्तेमाल से AKNE को हटाने में मदद मिलती है। (Use helps to remove AKNE)


4. दही का मास्क (Mask of curd)


दही का मास्क AKNE को दूर करने में बेहद उपयोगी होता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। हमारी सलाह यह है कि आप शहद मिलाने से पहले उसे थोड़ा सा गर्म कर लें। 10 से 20 मिनट तक इस मिश्रण को चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद इसे गीले कपड़े से पोंछ लें। आपको फौरन अपनी स्किन टोन में अंतर नजर आएगा। (The difference in skin tone will be seen)



5. ओटमील मास्क (Oatmeal mask)


ओटमील मास्क आपके चेहरे को साफ करने और AKNE को दूर करने में मदद करता है। पानी में ओटमील मिलाकर उसे चेहरे पर 20-30 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा स्मूथ और कोमल हो जाएगी।



6. एस्प्रिन मास्क (Aspirin mask)


पांच छह बिना कोटेट एस्प्रिन की गोलियों का चूर्ण बना लें। इसका मिश्रण बनाने के लिए कॉफी ग्राइंडर या फूड प्रोसेसर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस चूर्ण में हाइट्रोजन पेराडॉक्साइड मिला लें। इस चूर्ण को 15 20 मिनट तक चेहरे पर लगा कर रखें और फिर चेहरा धो लें।( Wash the face again)



7. गाजर का मास्क (Carrot mask)


गाजर में विटामिन बहुत मात्रा में होता है। यह स्कारिंग और AKNE को दूर करने में मदद करता है। एक गाजर का पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर दस मिनट तक इसे यूं ही छोड़ दें। और फिर सादे पानी से चेहरा धो लें।  इस उपाय को वैकल्पिक दिनों पर लगाइये। आप चाहें तो गाजर के जूस को चेहरे पर लगा सकते हैं।( Carrot juice can be placed on the face)

No comments

Powered by Blogger.