home remedies जो गंजेपन को दूर भगाये



home remedies जो गंजेपन को दूर भगाये :- बिगड़े खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण गंजापन आज एक आम समस्या बन गई है। गंजेपन को वैज्ञानिक तरीकों के साथ ही HOME   REMEDIES से भी दूर किया जा सकता है। इसके उपचार के लिए इन HOME   REMEDIES को आजमाइए।( Try these home remedies)

home remedies जो गंजेपन को दूर भगाये (Home made remedies which run away from baldness)





1. गंजेपन के लिए HOME  उपचार (Home remedies for baldness)



बालों की जड़ों का कमजोर होने, पिट्यूटरी ग्लैंड में हार्मोन्स की कमी, पोषक तत्वों की कमी, चिंता, खाने में विटामिन, मिनरल, फाइबर आदि की कमी के कारण गंजेपन की समस्या होती है। गंजेपन को एलोपेसिया भी कहते हैं। गंजेपन से बचने और उससे छुटकारा पाने में HOME  उपचार मददगार होते हैं। HOME   REMEDIES को आजमाने से कुछ हद तक गंजेपन और गिरते बालों को रोका जा सकता है।



2. अनार की पत्तियां (Pomegranate leaves)



अपने आहार में पोषक तत्वों को शामिल कर आप गंजेपन की समस्या से बच सकते हैं। इसके अलावा आप HOME  उत्पादों को बालों में लगाकर भी इस समस्या से बच सकते हैं। इसके लिए आप अनार की पत्तियों फायदेमंद साबित हो सकती है। गंजेपन वाली जगह पर अनार की पत्तियों को पीसकर लेप लगाएं। नियमित अनार का प्रयोग करने से बाल उगने लगते हैं।


3. मेथी और दही (Fenugreek and curd)



गंजेपन के उपचार में मेथी बहुत फायदेमंद साबित होती है। मेथी में निकोटिनिक एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो बालों की जड़ों में पोषण पहुंचाने के साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ाता है। गंजेपन के लिए मेथी को एक रात पानी में भिगोने के बाद इसे दही में मिलाकर पेस् तैयार कर लीजिए। इस पेस् को बालों की जड़ों में लगाइए। करीब एक घंटा बालों में लगाने के बाद इसे धो लें। ऐसा करने से बालों की जड़ों में मौजूद रूसी कम होगी और सिर की त्वचा में नमी आएगी।



4. मुलेठी (Muleti)



बालों को झड़ने से रोकने के लिए और गंजापन को दूर करने के लिए मुलेठी एक प्रभावी जड़ी-बूटी है। मुलेठी में मौजूद मोलिफ्यिंग यानि मुलायम करने वाले गुण के कारण बालों की जड़ों के रोमछिद्र खुल जाते है, स्कैल्प को शांति मिलती है और  जलन दूर होती है। थोड़ी सी मुलेठी लेकर दूध की कुछ बूंदे डालकर उसे पीस लीजिए, फिर उसमें चुटकी भर केसर डालकर उसका पेस्ट बनाइए। इस पेस् को रात में सोने से पहले सिर पर लगाइए। कुछ दिनों तक इस पेस् को सिर पर लगाने से गंजेपन की समस्या दूर होती है।


5. हरे धनिये का पेस्ट (Green Coriander Paste)


गंजापन दूर करने के लिए HOME  उपचार के तौर पर हरा धनिया बहुत फायदेमंद होता है। हरे धनिये को पीसकर इसका पेस् बनाकर गंजेपन वाले स्थान पर लगाएं। ऐसा लगातार एक महीने तक करने से उड़े हुए बाल फिर से उगने शुरू हो जाएंगे।


6. प्याज भी है फायदेमंद (Onions are also beneficial)


बड़ी प्याज लेकर उसके दो हिस्से कर लीजिए। सिर के जिस हिस्से से बाल उड़ गये हैं, वहां पर आधे प्याज को 5 मिनट तक रगड़ें। ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। साथ ही बाल फिर से उगने लगेंगे। इसके अलावा आप प्याज के रस को निकालकर भी गंजेपन वाले स्थान पर लगा सकते हैं। यह उपाय गंजेपन को दूर करने के लिए बहुत ही प्रभावी और सरल उपाय हैं।



7. हिबिस्कस (Hibiscus)


हिबिस्कस में मौजूद कई प्रकार के प्राकृतिक गुण झड़ते बालों के इलाज बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल बाल बढ़ाने, रूसी के इलाज और बालों को अधिक घना करने के लिए किया जाता है। गंजापन दूर करने के लिए हिबिस्कस को नारियल के तेल में मिला कर बालों में इस्तेमाल किया जाता है। इस उपाय को हफ्ते में तीन से चार बार करने फायदा होता है।( It takes advantage of the solution three to four times a week)



8. जिन्सेंग (Ginseng)


जिन्सेंग ऐसी जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल स्कैल् के उपचार और कंडीशनिंग के रूप किया जा सकता है। यह बालों को गिरने से और बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। जिन्सेंग को पानी में उबालकर और थोड़ा ठंडा करके बालों और जड़ों में लगा लें। थोड़ी देर बाद इसको पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके बाल काले, घने और सुंदर हो जाऐगें और बालों का झड़ना भी बंद हो जाएगा। (Hair loss will also stop)



9. केस्टर ऑयल (Castor oil)


केस्टर ऑयल और लेमन एसेंशियल ऑयल का मिश्रण बालों की जड़ों में लगाने से बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है और बालों का झड़ना कम होता है। इसके लिए 8 चम्मच केस्टर ऑयल और एक चम्मच लेमन एसेंशियल ऑयल को मिलाकर बालों की जड़ों में लगाकर पांच मिनट तक मालिश करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद इसे हल्के शैम्पू से धो लें। (After that wash it with a light shampoo)


10. उड़द की दाल का पेस्ट (Urad dal paste)


उड़द की दाल से बना पेस् कुछ दिनों तक लगातार बालों की जड़ों में लगाने से गंजापन दूर हो जाता है और बाल फिर से उगने लगते है। इसके लिये उड़द की बिना छिलके वाली दाल को उबाल कर पीस लीजिए। रात को सोने से पहले इस लेप को बालों की जड़ों में लगाइए।



11. एवोकैडो और नारियल का दूध (Avocado and coconut milk)


एवोकैडो और नारियल के दूध के इस्तेमाल से बालों का झड़ना बंद होता है और नए बाल आने लगते है। इसके लिए एवोकैडो, नारियल के दूध और नीबू के रस को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों में ालिश करें और लगभग आधे घंटे के लिए छोड़ दें। एक हल्के शैम्पू का उपयोग कर अपने बालों को धो लें। Will benefit

No comments

Powered by Blogger.