these easy steps को अपनाएं फेस के black head से छुटकारा पाएं



these easy steps को अपनाएं फेस के black head से छुटकारा पाएं :- कई बार ऐसा होता है कि आप अपनी SKIN का खास खयाल रखते हैं फिर भी BLACK HEAD की समस्या पैदा हो जाती है। चेहरे पर होने वाले BLACK HEAD ना सिर्फ आपकी खूबसूरती को बिगाड़ते बल्कि SKIN के लिए भी नुकसानदेह हो सकते हैं। ऐसे में आपको SKIN का खास खयाल रखने की जरूरत होती है। BLACK HEAD की समस्या आमतौर पर धूल-मिट्टी, हाइजीन की कमी, स्ट्रेस, नींद पूरी होना और पोषण की कमी के चलते होते हैं।


BLACK  HEAD की समस्या को दूर करने के लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इन्हें कभी भी दबाकर निकालने की गलती ना करें। इससे SKIN पर निशान पड़ जाते हैं जो बड़ी मुशिकल से जाते हैं। सिर्फ BLACK HEAD बल्कि वाइट HEAD और पिंपल्स को भी कभी ऐसे नहीं निकालना चाहिए। इसके बाद इन निशानों को दूर करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

these easy steps को अपनाएं फेस के black head से छुटकारा पाएं (Take these easy steps to get rid of the black head of the face)






शहद को हल्का गर्म करें और 10 से 15 मिनट तक BLACK HEAD वाली SKIN पर लगाएं और फिर पानी से धो लें।
तीन चम्मच पानी में तीन चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और SKIN पर कुछ मिनटों के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर इसे हल्के गर्म पानी से साफ करें।


दिन में तीन बार BLACK HEAD वाली SKIN पर नींबू का रस लगाएं, इससे भी BLACK HEAD साफ हो जाते हैं।
ओट्स और गुलाब जल मिलाकर मास्क बनाएं और चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद इसे पानी से साफ कर लें।
कच्चे आलू की स्लाइस से BLACK HEAD वाली SKIN पर हल्की मसाज करें। इससे BLACK HEAD हट जाते हैं और SKIN साफ रहती है।


अंगूर को अच्छे से मैश करके पेस्ट बना लें और उसे BLACK  HEAD के ऊपर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें और उसके बाद गुनगुनें पानी से चेहरा धो लें।


BLACK  HEAD पर अंडे का सफेद भाग लगाएं और थोड़ी देर के बाद जब ये सूख जाए, तो चेहरे को बेसन से साफ कर लें।


रात को सोने से पहले अपने चेहरा को साफ करना भूलें। इससे SKIN पर मुंहासे और BLACK  HEAD नहीं होंगें।
BLACK  HEAD से छुटकारा पाने के लिए खीरे के रस में नींबू के रस की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।


धनिया की पत्तियों को  कर पेस्ट बना लें और अब इस पेस्ट में थोडा हल्दी पाउडर मिला कर एक पेस्ट बनाकर तैयार करें और उसे BLACK HEAD के ऊपर लगा दें। ऐसा करने से BLACK HEAD जड़ दूर हो जायेंगे।


हफ्ते में एक बार जरूर चेहरे पर फेस स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें। चेहरे को स्क्रब करने से  SKIN पर जमी धूल-मिट्टी साफ हो जाती है। और SKIN से BLACK  HEAD भी साफ हो जाते हैं।


चेहरे से BLACK हेड को हटाने के लिये आप मैश किया हुआ केला या फिर केले के छिलके को चेहरे पर रगड़ कर इस्तमाल कर सकते हैं।


BLACK  HEAD को खत्म करने के लिए नमक को नींबू रस के साथ मिलाकर BLACK हेड पर 5-10 मिनट के लिये लगाये। फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिये।


BLACK  HEAD पर टमाटर का गूदा रगड़ने से बहुत ही फायदा होता है।
पीपीते के गुदे को मैश करके BLACK HEAD वाली जगह पर लगाएं। थोड़ी देर बाद साफ पानी से धो लें।


इन उपायों को अपनाने के बाद BLACK  HEAD की समस्या से निजात पा सकते हैं। ये उपाय पूरी तरह से सुरक्षित और असरकारी भी हैं।


No comments

Powered by Blogger.