जानें HAIR के लिए कितना BENEFICIAL है सरसों का OIL




HAIR के लिए रामबाण है सरसों का OIL :- भारतीय घरों में सरसों के OIL का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन ये HAIR के लिए भी बहुत BENEFICIAL होता है, आइए जानें कैसे।

hair के लिए रामबाण है सरसों का OIL (For the hair is panacea, mustard oil)









भारतीय घरों में सरसों के OIL का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है, लेकिन ये HAIR के लिए भी बहुत BENEFICIAL होता है। सरसों का OIL HAIR को लंबा करता है साथ ही ये स्कैल्प को भी पोषण देने का काम करता है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, साथ ही ओमेगा-3 भी HAIR को हेल्दी रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप गर्म सरसों के OIL से अपने सिर पर मालिश करते हैं तो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने से आपके HAIR की ग्रोथ भी अच्छी होती हैं सरसों के OIL से हमारे HAIR को मजबूती मिलती हैं। सरसों का OIL HAIR में होने सभी तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करता हैं।


1. HAIR को झड़ने से बचाये (Protect HAIR from the fall)


क्या आप जानती हैं कि कभी-कभी जिंक की कमी की वजह से भी बाल झड़ते हैं। सरसों के OIL में जिंक पाया जाता है। इसलिए अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आप सरसों के OIL का इस्तेमाल कर सकते हैं। HAIR को झड़ने से रोकने के साथ ही यह उनकी ग्रोथ को भी बूस्ट करता है। इसलिये हफ्ते में एक बार गुनगुना  सरसों का OIL HAIR में लगाएं। इसके साथ ही नहाने से पहले आप अपने HAIR में सरसों के गर्म OIL से मालिश करेंगी तो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और HAIR की ग्रोथ भी अच्छी होगी। इसके अलावा सरसों के OIL में एलोवेरा जैल मिलाकर अपने स्कैल् पर 3-5 मिनट अच्छे से मसाज करें और बाद में HAIR पर भी अच्छे से लगाएं। और HAIR को एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। एक घंटे बाद बाल धो लें। HAIR को कंडीशन करने के साथ-साथ ये उनको काला घना भी बनाता है।


2. HAIR की ग्रोथ के लिए (For HAIR Growth)



सरसों का OIL HAIR की ग्रोथ के लिए भी बहुत BENEFICIAL है। सरसों के OIL में बीटा कैरोटीन, फैटी एसिड, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। सरसों के OIL की नियमित मसाज से बाल बहुत तेजी से बढ़ते हैं। सरसों के OIL की मालिश करने से बाल बढ़ते हैं क्योंकि इसमें विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसे आप आम OIL की ही तरह इस्तेमाल कर सकती हैं।



3. स्कैल्प को पोषण दें (Nurture scalp)



सरसों के OIL में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाते है। ये स्कैल्प को पोषण देने के साथ ही कई तरह के बैक्टीरियल इंफेक्शन से सुरक्षित रखता है। साथ ये फंगस भी नहीं होने देता है। ये एक नेचुरल क्लीनर है जो स्कैल्प को स्वस्थ रखता है। साथ ही सरसों के OIL में मौजूद फैटी एसिड इसे बढि़या हेयर वाइटलाइजर बनाते हैं क्योंकि ये HAIR की जड़ों को पोषण देते हैं। HAIR को घना बनाने के लिए और HAIR को गिरने से रोकने के लिए नियमित तौर पर इनकी मालिश की जानी चाहिए।



4. HAIR के विकास में सहायक (Assistant in the development of HAIR)



सरसों के OIL में विटामिन , विटामिन , प्रोटीन तथा एंटी-आक्सीडेंट मौजूद होते हैं। ये सारे तत्व इसे HAIR के लिए लाभदायक बनाते हैं। HAIR के विकास के लिए सरसों का OIL एक उत्प्रेरक के तौर पर काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन HAIR का विकास तेजी से विकास करते हैं और स्वास्थ्यवर्धक ढंग से HAIR के गिरने को रोकता है। सरसों के OIL से HAIR की मालिश एक सुरक्षित तथा प्राकृतिक कंडीशनर के तौर पर काम करती है और इससे बाल सिल्की और सॉफ्ट बनते हैं।


5. रूखे बेजान HAIR का टॉनिक (Tonic of a loose lifeless HAIR)



सरसों के OIL में विटामिन , विटामिन , प्रोटीन तथा एंटी-आक्सीडेंट मौजूद होते हैं। ये सारे तत्व इसे HAIR के लिए लाभदायक बनाते हैं। सरसों के OIL से HAIR की मालिश एक सुरक्षित तथा प्राकृतिक कंडीशनर के तौर पर काम करती है और इससे बाल सिल्की और सॉफ्ट बनते हैं। रूखे बेजान HAIR से बचने के लिए आपको 3 बड़े चम्मच एलोवेरा जैल, 2 बड़े चम्मच दही और 3 बड़े चम्मच सरसों का OIL चाहिए। इन सभी को मिलाकर अपने स्कैल् पर इस पैक की अच्छे से मसाज करें। बचे हुए पैक को HAIR पर लगा लें। 15-20 मिनट बाद इसे हल्के शैम्पू से धो लें। इसे लगाने के बाद आपको कंडीशनर की जरूरत नहीं पड़ेगी और इसके लगातार इस्तेमाल से HAIR का रूखापन दूर होने लगेगा।


No comments

Powered by Blogger.