कब्ज और खट्टी Dakar को away करते हैं Orange के छिल्के


कब्ज और खट्टी Dakar को away करते हैं Orange के छिल्के :- संतरा गुणों की खान होता है। इसमें विटामिन सी एवं फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जो आपके शरीर को काफी फायदा पहुंचाता हैं। लेकिन इसका छिलका भी कम गुणवान नहीं होता। इसके छिलके में भी सैकड़ों गुण छुपे होते हैं जो आपके शरीर को ढेरों फायदा पहुंचाते हैं। आइये जाने ORANGE के छिलकों के कुछ अद्भुत फायदे।


विटामिन एवं खनिज से भरपूर (Rich in vitamins and minerals)






ORANGE के छिलकों में विटामिन्स एवं खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन बी में विटामिन बी 5 बी 6 और फोलेट पाए जाते हैं जो मस्तिष्क सम्बन्धी अनेकों विकारों को दूर करते हैं जैसे डिप्रेशन (अवसाद), तनाव, चिंता, माईग्रेन,  इत्यादि। विटामिन बी आपके नर्वस सिस्टम को भी स्वस्थ रखता हैं।



1. ORANGE के छिलकों में विटामिन 'सी' (Vitamin 'C' in orange peel)



ORANGE के छिलकों में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में मौजूद रहता है, जो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत करता है। और जिसकी वजह से रोग आपसे दूर हीं रहते हैं। विटामिन सी की मौजूदगी में कोई भी रोग आपको आसानी से अपना शिकार नहीं बना सकता। विटामिन सी आपकी त्वचा को जवान एंव चमकदार बनाए रखता है। यह विटामिन आपके बालों को भी मजबूती प्रदान करता है, बालों को झड़ने से रोकता है एवं बाल घने एवं काला करता है।

2.  विटामिन '' की मौजूदगी (Vitamin 'A' presence)



ORANGE के छिलकों में विटामिन भी काफी मात्रा में पाया जाता है जो आपकी आंखों को तंदुरुस्ती प्रदान करता है। यह आपकी आंखों की रोशनी तेज करता है एवं आंखों के आस-पास झुर्रियां पड़ने से रोकता है। यह विटामिन आपके शरीर में रक्त संचार भी दुरुस्त करता है जिससे आप सदैव स्वस्थ रहते हैं। यह विटामिन आपके बालों को भी मजबूती प्रदान करता है जिससे आपके बाल घने होते हैं एवं जल्दी झड़ते नहीं हैं।



3. कैल्शियम से भरपूर (Calcium rich)



ORANGE के छिलकों में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में विराजमान रहता है जो आपकी हड्डियों की तंदुरुस्ती के लिए अति आवश्यक है। इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं तथा आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी नहीं रहता।



4. दिल की बीमारियों में लाभकारी (Beneficial in heart diseases)



ORANGE के छिलकों में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दिल की बीमारियों को दूर करते हैं और इस तरह से इसका सेवन करने वाला व्यक्ति हार्ट एटेक, स्ट्रोक, हाई ब्लड प्रेशर जैसे रोगों से बचा रहता है। इन सबका एक प्रमुख कारण यह है कि ORANGE के छिलके कोलेस्ट्रोल को कम करते हैं जिसकी वजह से आपकी रक्त वाहिनियां प्लेक से अवरोधित नहीं होतीं और आपके शरीर में रक्त संचार सुचारू रूप से होता रहता है।



5. कब्ज में फायदेमंद (Beneficial in constipation)



ORANGE के छिलकों में पेक्टिन पाया जाता है जिसे प्राकृतिक फाइबर के रूप में भी जाना जाता है। इसकी वजह से आपकी पेट की सारी बीमारियां दूर रहती हैं। यह कब्ज को दूर करने में बहुत हीं प्रभावकारी होता है।


6. वजन को नियंत्रण में रखना (Keep weight under control)



ORANGE के छिलकों में ऐसे गुण होते हैं जो आपकी भूख को नियंत्रण में रखते हैं तथा वजन बढ़ने नहीं देते। जिनका वजन बढ़ गया है उनके लिए यह बहुत ही उपयोगी है क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से वजन कम करता है। आपके शरीर को बिना कोई नुकसान पहुंचाए।



7. कैंसर से बचाव करना (Cancer prevention)



ORANGE के छिलके आपको फेफड़ों के कैंसर से भी बचाते हैं। इसके अलावा यह स्तन कैंसर, कोलोन कैंसर, पेट के कैंसर, गले के कैंसर, इत्यादि से भी आपका बचाव करता है।



8. इसका प्रयोग कैसे करें (How to use it)



आप ORANGE के छिलकों को सुखाकर उसकी चाय बनाकर पी सकते हैं जिससे आपका वजन कम हो सकेगा एवं आपको अन्य लाभ भी मिलेंगे। अक्सर ORANGE के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लिया जाता है फिर उसे चाय के रूप में पीया जाता है या अन्य खाद्य पदार्थों के साथ। मेडिकल स्टोर्स में इसके पाउडर इसके उपयोग की विधि के साथ उपलब्ध रहते हैं।


No comments

Powered by Blogger.