white or gray hair से जुडे Some myth



 white or gray hair से जुडे Some myth :- उम्र के साथ HAIR का WHITE होना तय है, लेकिन समय से पहले भी बाल WHITE हो सकते हैं, ऐसे में ये कुछ MYTH ऐसे भी हैं जिनपर आप विश्वास करें तो ही अच्छा है।


white or gray hair से जुडे Some myth (Some myths associated with white or gray hair)





1. HAIR से संबंधित MYTH (Hair related myth)


सभी चाहते हैं कि उनके बाल घने, काले और मुलायम हों। लेकिन पोषण की कमी, आनुवांशिक कारणों और दूसरी समस्याओं की वजह से बाल झड़ने लगते हैं और WHITE भी होने लगते हैं। इस वक् व्यक्ति के मन में कई तरह के सवाल उठते हैं और कई तरह की गलतफहमियां भी होती हैं। इसके कारण वे कई गलतियां भी करते हैं और इसका सीधा प्रभाव HAIR पर पड़ता है। आइए हम आपको HAIR से सबंधित कुछ MYTH के बारे में बताते हैं।


2. एक रात में बाल ग्रे या WHITE हो सकते हैं (May be gray or white in one night)



सदियों से ये माना जाता रहा है कि बाल रातों-रात WHITE या ग्रे हो जाते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि HAIR का रंग जेनेटिकली बदलता है और इसमें समय लगता है। यहां HAIR का रंग बदलने और रात में कोई संबंध नहीं है।



3. एक की जगह दो आते हैं (Two come in place of one)



ये तो पढ़े-लिखे भी मानते हैं कि एक WHITE बाल निकालते हैं तो उसकी जगह दो बाल निकलते हैं। इस कारण WHITE  बाल कोई तोड़ता भी नहीं है। लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि एक जगह से बाल उखाड़ने पर वहां बाल उगने के, ना के बराबर ही चांसेस होते हैं।


4. रोज बाल धोने से बाल WHITE नहीं होते (Hair is not white by washing hair everyday)



साइंटिफीकली ये साबित हुआ है कि बाल धोने से बाल गंदे नहीं रहते और ऑयल फ्री रहते हैं। वो भी HAIR को एक-एक दिन छोड़कर धोना चाहिए। अगर बाल रोज धोएंगे तो मालुम नहीं की आप उसे WHITE होने से बचा पाएंगे की नहीं लेकिन उसे रुखा जरूर कर देंगे।



5. सूरज की किरणें WHITE HAIR का कारण (Sun rays cause white hair)



ये तो सभी ही बोलते हैं और मानते हैं। इस कारण कई लोग तेज धूप में बाहर नहीं निकलते और अगर निकलते भी हैं तो सर को ढककर निकलते हैं। जब कि वैज्ञानिकों के तरफ से ऐसा कुछ भी प्रूफ नहीं हुआ है कि अत्याधिक सूरज की किरणें HAIR को WHITE करती हैं।



6. मां की तरह तो नहीं हो जाएंगे मेरे बाल WHITE (Will my hair be white like a mother)



ना जाने क्यों लोग ऐसी बातों पर विश्वास करते हैं? जबकि वैज्ञानिकों के तरफ से इस बात के कोई पुख्ता सबूत नहीं आए हैं। ये सच है कि बच्चों में मां-बाप के जीन आते हैं, लेकिन हर इंसान के अपने स्पेशल जीन होते हैं जो यूनिक होते हैं। मतलब की आप अपने HAIR की अच्छी तरह देखभाल कर HAIR को WHITE या ग्रे होने से बचा सकते हैं।

No comments

Powered by Blogger.