cold में जोड़ों के pain के कारण और Rescue


cold में जोड़ों के pain के कारण और Rescue :- COLD के मौसम में रक्तवाहिनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे खून का तापमान कम होने लगता है और इससे जोड़ सिकुडने लगते हैं, यही वजह है कि COLD के मौसम में जोड़ों में अधिक PAIN होता है।


cold में जोड़ों के pain के कारण और Rescue (Due to joint pain in the cold and prevention)






1. COLD में जोड़ों का PAIN (Joint pain in cold)



COLD का मौसम शुरू होते ही कई प्रकार की समस्यायें शुरू हो जाती हैं, खासकर जोड़ों से संबंधित समस्या। इस मौसम में जोड़ों का PAIN किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। अगर आपकी हड्डियां कमजोर हैं तो सर्द मौसक का अधिक असर दिखेगा। इस मौसम में उम्रदराज लोगों को सबसे अधिक समस्या होती है, क्येांकि उनका बोन डेंसिटी कम हो जाता है। इसलिए सर्दी के मौसम में जोड़ों के PAIN को कम करने वाले उपाय आजमाने चाहिए।



2. क्यों होता है जोड़ों में PAIN (Why is joints pain)



सर्द के मौसम में जोड़ों का PAIN अधिक सताता है। जैसे-जैसे तापमान कम होता जाता है, रक्तवाहिनियां सिकुड़ने लगती हैं और उस हिस्से में खून का तापमान कम होने लगता है। इसके कारण जोड़ सिकुड़ने लगते हैं और PAIN बढ़ जाता है। इसके अलावा COLD में दिल के आसपास रक्त की गर्माहट बनाए रखने के लिए शरीर के अन्य अंगों में रक्त की आपूर्ति कम हो जाती है, जिसका परिणाम जोड़ों में PAIN है।



3. अर्थराइटिस में अधिक समस्या (More problems in arthritis)



अगर आप किसी भी तरह के अर्थराइटिस से ग्रस् हैं तो COLD के मौसम में होने वाला अर्थराइटिस का PAIN असहनीय हो जाता है। कई तरह के अर्थराइटिस है, जैसे - ऑस्टियो अर्थराइटिस, रूमेटॉइड अर्थराइटिस, सोराइटिक अर्थराइटिस, पोलिमायल्गिया रूमेटिका, एन्कायलॉजिंग स्पोंडिलाइटिस, थ्रोएक्टिव अर्थराइटिस, गाउट, सिउडोगाउट, पोलिमायोसाइटिस आदि। लेकिन सबसे अधिक PAIN रूमेटाइड और ऑस्टियो अर्थराइटिस में होता है। (Rheumatoid and osteoarthritis occurs in)



4. हड्डियां कमजोर हैं तो (If the bones are weak)



अगर आपकी Bones weak हैं तो इसके इसमें कैल्शियम की कमी है। दरअसल किसी भी जोड़ में हड्डियां आपसी संपर्क में नहीं पाती हैं, जोड़ों के बीच में एक कार्टिलेज का कुषन होता है। हम जब बूढ़े होने लगते हैं तब कुषन को लचीला और चिकना बनाए रखने वाला लुब्रीकेंट कम होने लगता है। इसके अलावा लिगामेंट्स की लंबाई और इसका लचीलापन भी कम हो जाता है, इसके कारण जोड़ों में अकड़न होती है।



5. सुबह की धूप (morning sunshine)



COLD के मौसम में अगर जोड़ों में अधिक PAIN है तो इससे RESCUE के लिए सुबह की गुनगुनी धूप जरूर लीजिए। इसमें विटामिन डी होता है जो कमर PAIN और जोड़ों के PAIN से आराम दिलाता है। अमेरिका में हुए एक शोध में विटामिन की कमी हो जाये तो हड्डियों की सतह कमजोर होने लगती है और इसके कारण जोड़ों में PAIN होता है। विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए सुबह की धूप लीजिए।



6. खानपान में सुधार (Improvement in catering)



अगर COLD के मौसम में जोड़ों का PAIN सता रहा है तो खानपान में सुधार करने की जरूरत है। विटामिन डी और अन् विटामिन के लिए नाइसिन युक्त पदार्थ जैसे - Meat, fish, डेयरी उत्पाद खायें। इसके अलावा अंडे, सोयाबीन, दलिया, साबुत अनाज, दाल मूंगफली को भी अपने आहार में शामिल कीजिए। जोड़ों के PAIN से आराम के लिए फल खायें, खूब सारा पानी पियें। (Eat fruits, drink plenty of water)



7. योग मिटाये रोग (Yoga yoga disease)



जोड़ों के PAIN से परेशान हैं तो योग की शरण में जाइये। जोड़ों के PAIN में कई महत्वपूर्ण आसन हैं, जैसे - गिद्धासन प्राणायाम। नियमित रूप से व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिए। सुबह के वक् व्यायाम और योग करना अधिक फायदेमंद है। इसलिए सुबह 30 से 40 मिनट तक व्यायाम जरूर कीजिए। (Exercise for 30 to 40 minutes in the morning)



इनका भी ध्यान रखें (Keep these in mind too)


वर्तमान में तनावपूर्ण माहौल और शारीरिक सक्रियता की कमी के कारण भी COLD के मौसम में जोड़ों में PAIN होता है। समय की कमी के कारण आप तो व्यायाम कर पाते हैं और ही सुबह के वक् धूप का आनंद ले पाते हैं। लगातार कई घंटों तक एक ही कुर्सी और कंप्यूटर के आगे बैठने से आपके जोड़ अकड़ जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि अपने लिये थोड़ा वक् निकालें और जोड़ों की समस्या से RESCUE कीजिए। (RESCUE with Joints Problems)

No comments

Powered by Blogger.