सोराइटिक arthritis में Foot care


सोराइटिक arthritis में Foot care (Foot care in psoriatic arthritis):-सोराइटिक ARTHRITIS एक ऐसी समस्या है जिसमें FEET में बहुत PAIN होता है। इस समस्या में FEET का खयाल रखना आवश्यक हो जाता है।( It is necessary to take care of the feet)


सोराइटिक arthritis में Foot care (Foot care in psoriatic arthritis)







1. FEET के लिए PAINभरा होता है सोराइटिक ARTHRITIS (Painful for feet, psoriatic arthritis)


सोराइटिक ARTHRITIS में कुछ लोगों को FEET में बहुत PAIN होता है। सोराइटिक ARTHRITIS FEET टखनों के जोड़ों और उनका सपोर्ट करने वाले ढांचे को भी प्रभावित कर सकता है। जब सोराइटिक ARTHRITIS और सूजन जोड़ों को सहारा देने वाली नसों को प्रभावित करता है, तो उस स्थिति को एंथेसोपैथी कहा जाता है। सोराइटिक ARTHRITIS एंथेसोपैथी के कारण होने वाला PAIN और खिंचाव जोड़ों के प्रभावित होने से पहले भी शुरू हो सकता है। इस समस्या में FEET का खयाल रखना आवश्यक हो जाता है। आइये जानते हैं ऐसे कौन से सात तरीके हैं जिनको अपनाकर आप इस स्थिति में अपने FEET की देखभाल कर सकते हैं।( Can take care of your feet)



2. वेट लिफ्टिंग से दूरी (Distance From Weight Lifting)


FEET की इस समस्या में जरूरी है कि पैर पर किसी प्रकार का भार पड़े। ऐसी किसी भी एक्सरसाइज से बचें, जिससे आपके पैर में PAIN या खिंचाव महसूस हो। खासतौर पर वेट लिफ्टिंग से तो दूरी ही बना लें। व्यायाम करते हुए जब आपके पैर PAIN होने लगें तो फौरन व्यायाम करना छोड़ दें।



3. फिजियोथेरेपिस्ट की मदद लें (Get help from a physiotherapist)


अपने सोराइसिस विशेषज्ञ के ट्रीटमेंट के साथ-साथ आपको अपने FEET के लिए कुछ विशेष करने की जरुरत होती है। ऐसी स्थिति में आपको किसी अच्छे फिजियोथेरेपिस्ट की मदद लेनी चाहिए। फिजियोथेरेपिस्ट से आप सोसाइटिक ARTHRITIS के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।



4. खरीदें नए जूते (Buy new shoes)


FEET का साइज लें, लंबाई और चौड़ाई दोनों। उस साइज से थोड़ा अधिक बड़ा जूता लें। ऐसा इसलिए ताकी सूजन होने पर भी आप जूते को आराम से पहन सकें। आपके जूते में आर्क और हील सपोर्ट होना बहुत जरूरी होता है। आप फार्मेसी से ओवर दि काउंटर इनसोल भी ले सकते हैं।



5. टखनों का ध्यान रखें (Keep an eye on ankles)


इस समस्या में टखने बहुत प्रभावित होते हैं। अगर आपके टखने कमजोर हैं, और उनमें बहुत PAIN होता रहता है तो आपको हाई ऐंकल सपोर्ट शूज लेने चाहिए। या फिर आप ऐंकल स्प्लिन्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।



6. स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज (Stretching Exercise)


सोराइटिक ARTHRITIS के लिए स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज बहुत जरूरी होती है। इसके लिए, पीठ के बल लेट जाएं। FEET को सीधा खोल लें। FEET को बिना हिलाए, सिर्फ ऊपर की ओर उठाएं और फिर नीचे लाएं। कुछ देर में FEET से गोला बनाएं। ये स्ट्रैचिंग एक्सरसाइज रोज दिन में कम से कम एक बार जरूर करें।



7. बैसाखी का सहारा लें (Support crutches)


अगर आपका पैर (या पंजा) फैल गया है। उसमें काफी PAIN है तो उस पर बहुत अधिक जोर डालें। ऐसी स्थिति में यदि आपके लिए चलना फिरना जरूरी है तो बैसाखी या फिर किसी लाठी का सहारा जरूर लें। जब तक सूजन बनी रहे, तब तक के लिए आपको ऐसा करना चाहिए। (You should do this)



8. FEET की मसाज (foot massage)


सोराइटिक ARTHRITIS में FEET में बहुत तकलीफ हो जाती है। इस तकलीफ से छुटकारा पाने के लिए तेल से FEET की मसाज करें। मसाज करने से सर्कुलेशन बेहतर होता है और PAIN में राहत मिलती है। इसलिए अलावा, आप FEET को गर्म पानी में डुबाकर भी रख सकते हैं, कुछ देर के लिए। ऐसा करने से भी PAIN कम हो जाता है और सूजन में भी कमी आती है।


No comments

Powered by Blogger.